vikram solar panel price हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली योजना से जुड़ने की पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

vikram solar panel price पीएम सूर्य मुक्त बिजली योजना लॉन्च हो चुकी है और आप इसका लाभ कैसे उठा पाएंगे इस योजना के तहत सरकार हर घर को 300 यूनिट मुक्त बिजली देने का प्लान बनाए हैं। और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से इस योजना का नया पोर्टल भी लॉन्च कर दिया है।

इस आर्टिकल में A to Z इनफॉरमेशन जानने को मिलेंगी। की तरह की किस तरह से आप घर बैठे ही इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।कंप्यूटर से लैपटॉप से या फिर आप मोबाइल से भी अप्लाई करना चाहते हैं तो भी क्या प्रक्रिया रहेगा क्या-क्या स्टेप्स हैं सारी जानकारी यहां जानिए।

vikram solar panel price

👉 अभी उठाए योजना का लाभ 👈

‘पीएम सूर्य घर’ योजना

  • पीएम मोदी ने मुक्त बिजली योजना की घोषणा करते हुए इस योजना से जुड़ने के लिए देशवासियों के लिए ऑनलाइन लिंक भी शेयर किया हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया हुआ ट्वीट भी लेट बूस्ट सोलर पावर एंड सस्टेनेबल प्रोग्रेस और इस ट्वीट के साथ में लास्ट में उन्होंने एक पोर्टल का लिंक दिया वहां pmsuryaghar.gov.in इस पोर्टल को लॉन्च करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर महीने 300 यूनिट मुक्त बिजली का वादा किया देशवासियों से।
  • हाल ही में बजट में सरकार ने इस योजना की घोषणा की थी इस योजना पर केंद्र सरकार 75 हजार करोड रुपए से भी ज्यादा खर्च करने वाली है। vikram solar panel price
  • और इस परियोजना का लक्ष्य है देश के एक करोड़ से भी ज्यादा घरों को रोशन करना बिजली प्रदान करके।
  • सोलर एनर्जी से हर महीने 300 यूनिट तक मुक्त बिजली मिलेगी आपको अच्छा अभी लोकसभा चुनाव वगैरा भी आने वाले हैं तो इसलिए सरकार जल्द से जल्द लोगों को इस योजना से जोड़कर उनके बिजली बिल की महंगाई से राहत देने की तैयारी में है।
vikram solar panel price

सुकन्या समृद्धि योजना विवरण, लाभ और पात्रता

कैसे करें अप्लाई vikram solar panel price

स्टेप 1 :

सबसे पहले https://pmsuryaghar.gov.in पोर्टल पर विजिट करना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए अपने राज्य और इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्युशन कंपनी को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और इमेल की जानकारी देना होगा।

स्टेप 2 :

इसके बाद कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद रूफटॉप सोलर फॉर्म से आवेदन देना होगा।

स्टेप 3 :

डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करें। फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए तो अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर्स से प्लांट इंस्टॉ करवा सकते हैं। vikram solar panel price

👉 अभी करें ऑनलाइन आवेदन 👈

स्टेप 4 :

इंस्टॉलेशन पूरा होने पर प्लांट के डिटेल को जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

स्टेप 5 :

नेट मीटर के इंस्टॉलेशन और डिस्कॉम की ओर से जांच-पड़ताल के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट हो जाएगा।

स्टेप 6 :

कमीशनिंग रिपोर्ट मिलने के बाद पोर्टल के जरिये बैंक खाते का विवरण और एक कैंसिल चेक जमा करें। इसके बाद बैंक खाते में 30 दिनों के भीतर आपकी सब्सिडी मिल जाएगी।

vikram solar panel price

फाटक पर निकले लोन बस 2 मिनिट में

मुफ्त बिजली योजना में कैसे फायदा मिलेगा

  • अगर आप मोबाइल से अप्लाई कर रहे हैं तो मोबाइल में अगर आप यह वेबसाइट खोलोगे।
  • इस पोर्टल पर आप आओगे तो थोड़ा स्क्रॉल डाउन करोगे यहां क्विक लिंक्स के ऑप्शन आपके ऊपर ऊपर मिल जाएंगे।
  • बाकी नीचे दूसरे ऑप्शन आ रहे हैं अलग-अलग हाइलाइट्स वगैरा अपने को नीचे जाना ही नहीं है सिंपली अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर पर क्लिक करना है।
  • यहां पे जैसे क्लिक करोगे अब आपके सामने वापस रजिस्टर ईयर और लॉगिंग ईयर यह दो ऑप्शन आयेंगे वही सिंपली वापस रजिस्ट्रेशन प्रोसेस का यहां फॉर्म खुल जाएगा।
  • सिलेक्ट स्टेट यहां आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है वापस जिला और आपकी बिजली वितरण कंपनी कौन सी है वह सेलेक्ट करना आपका अकाउंट नंबर डालना नेक्स्ट करना से वही प्रोसीजर आएगा मोबाइल में भी थोड़ा फॉर्मेट अलग है।
  • और आप अपने नजदीकी ई-मित्र सेंटर पर यहां गवर्नमेंट के जो सीएससी सर्विस सेंटर होते हैं वहां भी अप्लाई करवा सकते हैं। vikram solar panel price

👉 क्लिक करें और जाने पूरी जानकारी 👈

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “vikram solar panel price हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली योजना से जुड़ने की पूरी जानकारी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!