mudra loan indian bank मुद्रा योजना से शुरू कर सकते हैं खुद का बिजनेस, जानें कैसे आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

mudra loan indian bank कई लोग जॉब छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू करते हैं। ऐसे में सरकार भी आत्मनिर्भरता पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार ने पीएम मुद्रा लोन योजना शुरू की है। इस स्कीम में सरकार लाभार्थी को बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक लाभ देती है। अगर आप भी बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो जानते हैं कि आप इसके लिए कैसे अप्लाई करें।

mudra loan indian bank

👉 लोन प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें 👈

आज के समय में कई लोग खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ऐसे में सरकार भी आत्मनिर्भर और स्टार्टअप को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की है।

इस स्कीम के जरिये आप भी अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं। इस स्कीम में मिलने वाले लोन का इंटरेस्ट रेट बैंकों की तुलना काफी कम होता है। mudra loan indian bank

पीएम मुद्रा योजना युवाओं का खुद का बिजनेस शुरू करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसका स्कीम में आसान किस्तों में लोन दिया जाता है। पीएम मुद्रा योजना में 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। चलिए, जानते हैं कि आप भी इस स्कीम के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

mudra loan indian bank

महिलाओं को बिना गारंटी के मिलेगा 25 लाख का लोन

कैसे करें आवेदन

  • एप्लीकेशन फॉर्म mudra.org.in पर मौज़ूद है, जहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और सभी ज़रूरी जानकारी भर सकते हैं। अलग- अलग बैंकों/ NBFC में अप्लाई करने की प्रक्रियाएँ थोड़ी अलग हो सकती हैं।
  • आप जिस बैंक से मुद्रा लोन प्राप्त करना चाहते हैं, उसकी नज़दीकी शाखा में जाएं और विधिवत भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करें और बैंक की अन्य औपचारिकताओं को पूरी करें। mudra loan indian bank
  • इसके अलावा, आप बैंक/ लोन संस्थान द्वारा निर्धारित ज़रूरी दस्तावेजों के साथ विधिवत भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करके बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकती हैं।
  • एक बार जब बैंक/ लोन संस्थान ये चेक कर लेता है कि जमा किए गए दस्तावेज सही हैं, तो लोन को मंज़ूरी दे दी जाएगी और 7-10 कार्य दिवसों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • यदि आप इंस्टेंट बिज़नेस लोन या 10 लाख रुपये से अधिक की लोन राशि चाहते हैं तो आप यहां अप्लाई कर सकती हैं और न्यूनतम ब्याज दर पर अपनी बिज़नेस संबंधी ज़रूरतों के अनुसार बेस्ट लोन प्रोडक्ट चुन सकती हैं।
mudra loan indian bank

👉 और जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 👈

ज़रूरी दस्तावेज mudra loan indian bank

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • आवेदक और सह-आवेदकों के KYC दस्तावेज: पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, यूटिलिटी बिल (पानी / बिजली बिल)
  • अगर आवेदक किसी स्पेशल कैटेगरी से यानी एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक हैं, तो इसका प्रमाण (यदि लागू हो)
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • बिज़नेस किस जगह पर है, उसका पता और कितने साल से चल रहा है, इसका प्रमाण, यदि लागू हो
  • बैंक या एनबीएफसी द्वारा ज़रूरी कोई अन्य दस्तावेज
mudra loan indian bank

👉 ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 👈

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “mudra loan indian bank मुद्रा योजना से शुरू कर सकते हैं खुद का बिजनेस, जानें कैसे आवेदन करें”

Leave a Comment

error: Content is protected !!