pm awas yojana 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना की बढ़ाई जाएगी राशि, जानिए पुरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

pm awas yojana 2024 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए आम बजट 2024 पेश करेंगी. केंद्रीय बजट 2024 तारीख नजदीक आने के साथ, उपभोक्ता और रियल एस्टेट बिजनेसमैन मोदी 3.0 से कई सारी उम्मीद कर रहे हैं.

रियल स्टेट व्यापारी प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत संशोधित योजनाओं से लेकर क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी स्कीम्स को वापस लाने से लेकर घर खरीदने वालों के लिए टैक्स में छूट तक कई उम्मीदें लगाई जा रही हैं. जानिए रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदने वाले लोग बजट 2024 से क्या चाहते हैं।

pm awas yojana 2024

👉 और जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 👈

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि बढ़ाने की उम्मीद

एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी ने सरकार से बजट 2024 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी स्कीम ( सीएलएसएस ) को फिर से शुरू करने की अपील की है। pm awas yojana 2024

बता दें कि यह स्कीम साल 2022 में समाप्त हो गई थी. इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) और कम इनकम वाले ग्रुपों (एलआईजी) को सस्ते दर पर मकान खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती है।

सूत्रों का कहना है, “प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत, नकद सहायता को पिछली योजना में 1.2-1.3 लाख रुपये से बढ़ाकर लगभग 2.3-2.4 लाख रुपये प्रति आवास इकाई किया जा सकता है।”

pm awas yojana 2024

👉 प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है, 👈

होम लोन री-पेमेंट पर टैक्स पर छूट pm awas yojana 2024

इसके अलावा रियल स्टेट इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने होम लोन के री-पेमेंट पर लागू इनकम टैक्स कटौती को बढ़ाने पर गहन विचार करने की अपील की है।

बता दें कि होम लोन के ब्याज के विरुद्ध 2 लाख रुपये की मौजूदा कटौती में पिछले 10 साल से कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसमें अंतिम समायोजन 2014 में 50,000 रुपये की वृद्धि थी।

प्रॉपर्टी रेट में इजाफा को देखते हुए, उधार की मात्रा में काफी बढ़ोतरी हुई है, इसके अलावा ब्याज दरें भी बढ़ गई हैं, लिहाजा घर खरीदारों के लिए अधिक EMI देने पड़ रही है।

pm awas yojana 2024

👉 स्कीम का लाभ उठाने के लिए यहां क्लिक करें 👈

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!